18-Oct-2018 02:37:47 PM

देवास, 03 अप्रैल 2018/ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा सहकारिता से अंतिम व्यक्ति को जोडने हेतु एक अनुठी योजना ‘‘सहकारिता से अन्त्योदय विकास योजना’’ की शुरूवात की गई। इसके अंतर्गत प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में पर्यटन, सुरक्षा, जैविक कृषि, गणवेश निर्माण, उद्यानिकी एवं अन्य लघु/कुटीर उद्योग में सहकारी समितियों को पंजीकृत कर सहकारिता का प्रसार किया जाएगा। उप आयुक्त सहकारिता डॉ. मनोज जायसवाल के मार्गदर्शन में उक्त योजना के क्रियान्वयन में देवास जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं।
उप आयुक्त सहकारिता डॉ. जायसवाल ने बताया कि जिले में 04 दीनदयाल अन्त्योदय सहकारी संस्थाऐं विभिन्न क्षेत्रों में आलु चिप्स निर्माण, दोना-पत्तल निर्माण, झाडू टोकना निर्माण एवं वस्त्रोद्योग में एवं 02 संस्थाऐं कड़कनाथ प्रजाति के संरक्षण हेतु कुक्कुट पालन के क्षेत्र में पंजीकृत कर उन्हें कार्य व्यवसाय प्रांरभ करने हेतु 50,000 रुपए की ऋण सहायता जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित देवास के माध्यम से उपलब्ध करा दी गई है।
देवास के सहकारिता विभाग को सहकारिता से अन्त्योदय योजना के तहत प्रदेश में सबसे तेजी से कार्य कर सहकारिता के माध्यम से लाभ पहुंचाने के लिये आयुक्त एवं पंजीयक सहकारी संस्थाऐं म.प्र. भोपाल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से देवास जिले को सराहा तथा सहकारिता विभाग देवास को पुरस्कृत कर सम्मानित करने की बात कही।

शेयर करे

Add a Comment