18-Oct-2018 03:08:29 PM

नई दिल्ली : देश के कई हिस्सों में एटीएम और बैंकों में कैश की कमी पर रिजर्व बैंक ने बयान जारी करते हुए साफ किया कि कैश की कोई कमी नहीं है और आरबीआई के करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त नकदी मौजूद है। इससे पहले सरकार ने भी नकदी संकट पर कहा था कि एकाएक कैश डिमांड बढ़ने से कैश की कमी हुई है लेकिन उसे कोई परेशानी नहीं होगी। आरबीआई ने बताया कि नोटों को छापने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है।

कैश की कमी को नोटबंदी 2.0 जैसा रिपोर्ट होने की खबरों पर मंगलवार शाम आरबीआई ने कहा, 'मीडिया में यह रिपोर्ट किया जा रहा है कि देश के कुछ हिस्सों में करंसी की कमी है। यह शुरुआत से साफ किया गया है कि आरबीआई के वॉल्ट्स और करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त कैश है। फिर भी नोट छापने की चारों प्रेस में प्रिंटिंग का काम तेज कर दिया गया है।'
कुछ इलाकों में होगी दिक्कत जैसे की हमारे दमोह सागर संभाग में भी बड़े रूप में केस की सारी दिक्कतें आ रही है जिससे एटीएम में पैसा ना होने से ग्राहकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा एवं पैसे निकालने के लिए लोगों को विभिन्न बैंकों के एटीएम का चक्कर काट काट कर वे अपना समय बर्बाद कर रहे हैं ग्राहकों से चर्चा कर उन्होंने बताया है कि दो-तीन दिन से विभिन्न शहरों की तरह सभी बैंकों के एटीएम में भी पैसा उपलब्ध नहीं है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।
रिजर्व बैंक ने कहा कि कुछ हिस्सों में एटीएम में कैश पहुंचाने में कुछ समय लग सकता है। साथ ही कई मशीनों में नए नोटों के लिए रीकैलिब्रेशन की प्रक्रिया अभी भी जारी है। आरबीआई ने कहा इन दोनों ही पहलुओं पर उसकी नजर बनी हुई है। फिर भी सावधानी बरतते हुए आरबीआई ऐसे इलाकों में कैश की आपूर्ति तेज करेगा जहां एकाएक कैश निकासी में तेजी आई है।

शेयर करे

Add a Comment